योगी सरकार ने किया भू माफियाओं का पर्दाफाश

0
53

बाराबंकी : उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में भू माफियाओं के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी है जिसके चलते उनमें हड़कंप मचा हुआ है. इसी क्रम में एक बार फिर जिला प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए लगभग दो हजार बीघे जमीन को दबंगों के कब्जे से मुक्त करवाया है.

जिले के आलाधिकारी इस जमीन की पैमाइश करवाकर पट्टाधारकों को वापस दिलवा रहे हैं. इस जमीन पर सालों से यहां के दबंगों का कब्जा था. जिला प्रशासन की यह पूरी कार्रवाई बाराबंकी की तहसील रामसनेहीघाट क्षेत्र के बसंतपुर गांव में चल रही है,

जहां लगभग दो हजार बीघे पट्टेदारों, संक्रमणीय भूमिधरों और ग्राम समाज की जमीन पर गांव के दबंगों ने सालों से कब्जा जमाया हुआ था.योगी सरकार के निर्देशों के क्रम में डीएम अविनाश कुमार ने इस जमीन को कब्जा मुकत करवाने के लिये अभियान चलाया.

इस जमीन को अब भू माफियाओं के चुंगल से पूरी तरह से मुक्त करवा लिया गया है और पट्टाधारकों को वापस दिलवाई जा रही है जिससे यहां के ग्रामीणों में खुशी का माहौल है.

गांव के प्रधान ने बताया कि करीब एक हजार बीघे जमीन पर यहां के दबंगों ने सालों से कब्जा कर रखा था, जिसे अब तहसील प्रशासन खाली करवा रहा है. इस जमीन को अब पट्टाधारकों को वापस दिया जा रहा है जिससे उनमें काफी खुशी है.

रामसनेहीघाट तहसील के तहसीलदार ज्ञानेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इसी गांव के दबंगों के द्वारा पट्टेदारों, संक्रमणीय भूमिधरों और ग्राम समाज की 100 एयर वाली लगभग दो हजार बीघे जमीन पर कब्जा कर लिया गया था, जिसे अब कब्जामुक्त करवाकर पट्टाधारकों को दिलाई जा रही है.

इस कार्रवाई को लेकर बाराबंकी के जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के क्रम में जिले के सभी पट्टाधारकों को उनकी जमीन वापस दिलाई जा रही है.

ऐसा ही एक मामला रामसनेहीघाट तहसील क्षेत्र के बसंतपुर गांव से हम लोगों के सामने आया था जहां जमीन पर पट्टाधारकों को पिछले कई सालों से कब्जा नहीं मिला था. उस जमीन पर वहां के दबंग अपना कब्जा जमाये हुए था

जिसके बाद उस जमीन को खाली कराया गया है और पैमाइश कराकर सभी पट्टाधारकों को जमीन दिलाई गई है. उन्होंने बताया कि जहां-जहां सरकारी जमीनों पर किसी ने कब्जा कर रखा है, उसे खाली कराया जा रहा है, साथ ही दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. डीएम ने बताया कि इस तरह का अभियान आगे भी चलता रहेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here