3.5 C
Munich
Monday, January 30, 2023

योग से हो रहे हैं निरोग, सीख रहें स्वस्थ जीवन का भी हुनर

Must read

•योग वेलनेस सेंटर व आयुष हेल्थ वेलनेस सेंटर बने है मददगार

वाराणसी/संसद वाणी

भेलूपुर निवासी 35 वर्षीय अजय शुक्ल कमर में दर्द के साथ ही तेजी से बढ़ते वजन की समस्या से परेशान थे। भेलूपुर स्थित स्वामी विवेकानन्द चिकित्सालय स्थित योग वेलनेस सेंटर में उन्होंने सम्पर्क कर उन्होंने योग करना शुरू किया। चार माह में में उन्हें सार्थक परिणाम नजर आने लगे। वजन 86 किलो से घट कर 69 किलो तो हुआ ही और साथ ही कमर के दर्द में पूरी तरह आराम भी मिल गया । गौरीगंज की रहने वाली इशरत (28 वर्ष) हाई ब्लड प्रेशर के साथ ही चिड़चिड़ापन की समस्या से तंग थी। उन्होंने भी इस योग वेलनेस सेंटर में अनुलोम-विलोम, भ्रामरी जैसे प्राणायाम के साथ ही ध्यान करना सीखा। दो महीने के प्रयास के बाद उन्हें भी आराम मिलना शुरू हो गया। ब्लड प्रेशर तो सामान्य रहता ही है अब उनका चिड़चिड़पन भी खत्म हो गया।
भेलूपुर स्थित योग वेलनेस सेंटर के योग प्रशिक्षक मनीष कुमार पाण्डेय बताते हैं कि अजय शुक्ल और इशरत तो महज नजीर है। इस सेंटर में योग के जरिये विभिन्न बीमारियों से ठीक होने वालों की लम्बी फेहरिश्त है। वह बताते हैं कि वर्ष 2019 में जब इस सेंटर की शुरूआत हुई थी तब यहां महज दस-बारह लोग ही प्रतिदिन योग के जरिये उपचार कराने के लिए आते थे लेकिन अब यह संख्या बढ़कर 40 से 50 के बीच पहुंच गयी है। इससे खुद ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि योग के जरिये बीमारियों का उपचार कराने वालों की संख्या कितनी तेजी से बढ़ी हैं। इनमें अधिकांश लोग शुगर, गठिया, ब्रोकाइटिस, स्पांडिलाइसिस, थायराइड जैसे रोगों से पीड़ित होते हैं। योग के जरिये हो रहा उपचार उनके लिए काफी लाभकारी हो रहा है। वह बताते हैं कि भेलुपुर के अलावा सीएचसी शिवपुर व पं.दीन दयाल उपाध्याय चिकित्सालय-पाण्डेयपुर में भी योग वेलनेस सेंटर संचालित है। वहां भी योग के जरिये लोगों को योग के जरिये निरोग बनाने के साथ-साथ उन्हें स्वस्थ जीवन जीने की कला सिखायी जाती है।


यहाँ भी होता है योग से उपचार-
क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा. भावना द्विवेदी बताती हैं कि प्रदेश सरकार लोगों को सेहतमंद बनाने के लिए चिकित्सा के साथ ही योग के लिए भी जागरूक कर रही है। आयुष मिशन के तहत इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में योग वेलनेस सेंटर के अतिरिक्त ‘आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर’ भी खोले गये है। वाराणसी में रामनगर, आयर, पलहीपट्टी, सिंधोरा, मंगारी, भाद्रासी, कठिरावं, रामेश्वर में आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर संचलित हैं जहाँ योग के जरिये उपचार के साथ ही योग का प्रशिक्षण भी दिया जाता है । यह केंद्र सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक खुले रहते हैं। इसके अतिरिक्त योग प्रशिक्षक सप्ताह में दो दिन समुदाय में अलग से कैंप लगाकर लोगो को योग करना सिखाते हैं।
इन रोगों के उपचार में लाभदायक है योग-
डिप्रेशन,शुगर, लीवर की बीमारी, गठिया, पीठ के निचले हिस्से में दर्द, माइग्रेन, अस्थमा, ह्र्दय से सम्बंधित रोग, अनिद्रा, मानसिक रोग ।

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article