मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी के नेतृत्व में शहर में विशेष अभियान चलाया गया, संदेह के आधार पर जांच हेतु 01 नमूना लिया गया।

0
94
Advertisement
Advertisement
  • संवाददाता राकेश कुमार वर्मा

आजमगढ़/संसद वाणी। जिलाधिकारी के निर्देशन में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री दीपक कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में आजमगढ़ शहर में विशेष अभियान चलाकर कलेक्ट्रेट परिसर के पास मोटर साइकिल पर दूध विक्रयकर्ता को रोका एवं उससे खाद्य पंजीकरण के बारे में पूछा तो उसने नहीं बना होना बताया। जिसका संदेह के आधार पर जांच हेतु 01 नमूना लिया गया।तत्पश्चात् रैदोपुर के पास कमाण्डर जीप से बिक्री हेतु दूध ले जाते हुए खाद्य कारोबारकर्ता से खाद्य पंजीकरण के बारे में पूछने पर उसने नहीं बना होना बताया, जिसके गाय-भैंस के मिश्रित दूध में मिलावट का संदेह होने पर 01 नमूना लिया गया तथा उपरोक्त दोनों दुध विक्रेताओं से शीघ्रताशीघ्र पंजीकरण कराने के निर्देश दिये गये तथा मौके पर ही उन्हें नोटिस भी दी गयी। उसके बाद सचल दल निकट शारदा चौक राहुल नगर मड़या पहुंचा जहां मोटर साइकिल पर से विक्रय हेतु ले जा रहे दो दूध विक्रेताओं से 01-01 नमूना लिया गया, जिनका पंजीकरण नहीं पाया गया। उन्हें मौके पर ही नोटिस देते हुए जल्द से जल्द पंजीकरण कराने की हिदायत दी गयी। शारदा चौराहा राहुल नगर मड़या पर स्थित चाय व मिठाई की दुकान पर सचल दल पहुंचा, उसका पंजीकरण बना होना पाया गया एवं दुकान से मिश्रित दूध का 01 नमूना लिया गया। इस प्रकार दूध में मिलावट का संदेह होने के आधार पर कुल 05 नमूनों को जांच हेतु खाद्य प्रयोगशाला लखनऊ भेजा गया। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के उपरान्त अग्रिम कार्यवाही की जायेगी।

सहायक आयुक्त (खाद्य)-II आजमगढ़ ने बताया कि दूध पर छापेमारी की कार्यवाही निरन्तर जारी रहेगी एवं आम जनमानस से अपील की गयी कि दूध में मिलावट खोरी के दृष्टीगत जांच की कार्यवाही अनवरत रूप से जारी रहेगी तथा वे दूध लेने से पहले उसकी जांच परख अच्छे से कर लें, जैसे कि दूध पानी की मिलावट जांचने के लिए एवं अच्छी तरीके से जांच परख करने के पश्चात संतुष्ट होने पर ही क्रय करें। उक्त छापेमार दल में खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री अमरनाथ, श्री रामचन्द्र यादव, श्री कीर्ति आनन्द, श्री संजय कुमार सिंह एवं श्री प्रेमचन्द्र शामिल रहें।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here