आपका बैंक अकाउंट खाली कर रहा ये App, तुरंत कर दें डिलीट, जानें पूरा प्रॉसेस

0
50

नई दिल्ली। ChatGPT को लेकर गजब का माहौल बना है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि ChatGPT पॉपुलर सर्च इंजन प्लेटफॉर्म Google को टक्कर देगा। शायद यही वजह है कि ChatGPT का क्रेज ज्यादा है।

लोग ChatGPT के बारे में ऑनलाइन सर्च कर रहे हैं। क्या आप भी उन लोगों में हैं, जो ChatGPT ऐप को ऑनलाइन सर्च करके फोन में इंस्टॉल कर चुके हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो शायद आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

ऐप को कर दें डिलीटMacRumors की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ डेवलपर्स ChatGPT के नाम पर पैसे बनाने का काम कर रहे हैं। इसके लिए उनकी तरफ से गूगल प्ले स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर फेक ऐप्स को लिस्ट कर दिया गया है। साथ ही इन ऐप्स के फर्जी पॉजिटिव रिव्यू भी दिए गए हैं।

ऐसे में यह फेक ChatGPT ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐपल प्ले स्टोर पर टॉप मोस्ट पॉपुलर ऐप कैटेगरी में लिस्ट हो गए हैं। ऐसे में यूजर्स को इन फेक ChatGPT ऐप्स को लेकर सतर्क रहना चाहिए।

नहीं मौजूद है ऑफिशियल मोबाइल ऐपबता दें कि ChatGPT की तरफ से फ्री में Web और OpenAI वर्जन की ऑफिशियल मोबाइल ऐप को उपलब्ध नहीं कराया गया है। हैरानी की बात यह है कि ऐपल भी इन फर्जी ऐप्स को पकड़ने में नाकामयाब रहा है।

Apple App स्टोर पर फेक ChatGPT ChatGPT AI के साथ ही GPT-3 नाम से ऐप मौजूद हैं। यह बिल्कुल रियर जैसे नजर आ रहे हैं। साथ ही इन ऐप्स के करीब 12,000 रिव्यू मौजूद हैं।

इन ऐप्स को Apple App Store पर 5 में से 4.6 रेटिंग दी गई है। वही इंडिया में इन फेक ऐप्स के 500 रिव्यू मौजूद है। साथ ही रेटिंग 5 में से 4.4 दी गई है, जिससे लोग इन फेक ChatGPT ऐप्स को सही मान रहे हैं।

फेक ChatGPT ऐप्स से बड़े पैमाने पर कमाई की जा रही है। डेवलपर्स की तरफ से इन ऐप्स को 7 से 49.99 डॉलर प्रतिमाह के पैक पर उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही कुछ प्रीमियम सर्विस के नाम पर अतिरिक्त पैसे चार्ज किए जा रहे हैं।कैसे करें बचावअगर आपको कहीं ChatGPT ऐप को इंस्टॉल करने का ऑप्शन मिलता है, तो आपको तुरंत उससे दूर हो जाना चाहिए।

बता दें कि AI बेस्ड Chatbot को केवल उससकी ऑफिशियल वेबसाइट Chat.openai.com पर ब्राउजर के जरिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जहां आप अपना अकाउंट बना सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here