2 C
Munich
Thursday, December 1, 2022

11 हजार दीपों से जगमग हुआ मां वनस्पति का घाट व दरबार

Must read

Advertisement
Advertisement

धूमधाम से क्षेत्रवासी बड़े पैमाने पर देव दीपावली का त्यौहार मनाए

चोलापुर/संसद वाणी

वाराणसी के ग्रामीण क्षेत्रो में भी इस बार बड़े पैमाने पर देव दीपावली बड़े ही धूम से मनाई गई। वही शिव की नगरी काशी में कार्तिक पूर्णिमा को देव दीपावली का महा पर्व बड़े ही धूम धाम मनाया जाता है मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव के त्रिपुरासुर नामक दानव का वध किया था वही त्रिपुरासुर के वध पर सभी देवी देवताओं ने काशी में दीप जलाए जाते थे तबसे लेकर यह परंपरा लगातार चली आ रही है।
वही इस धर्म की नगरी काशी में यूं तो हर त्यौहारों बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन देव दीपावली एक ऐसा महापर्व है जिसका इंतजार काशी ही नहीं बल्कि देश और दुनिया के लोग साल भर इंतजार करते हैं देव दीपावली का महापर्व कार्तिक पूर्णिमा पर मनाया जाता है।
ग्रामीण क्षेत्रो में इस पर्व पर इसकी अलग छटा देखने को मिलता जिसमे चोलापुर ब्लाक के नियारडीह मां बनस्पति देवी मंदिर/घाट पर देव स्थानों को साफ-सफाई कर 11 हजार दीयों और रंगोलियों से मंदिरों सहित पूरे नगर को भव्य तरीके से सजाया जाता है और मां का भव्य श्रृंगार कर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है
देव दीपावली की शाम मानो ऐसा लगता है कि धरती पर चांद सितारे उतर आए हो हजारों दीयों की टीमटीमाहट के बीच अलौकिक रोशनी से नहाए यह बाबा गौरी शंकर महादेव मंदिर, मां जालपा देवी मंदिर बाबतपुर, सहित पूरे क्षेत्र को दियो और रंगोलियों से भब्य तरीके से सजाया गया। जिससे देखने के ग्रामवासी काफी उत्साहित होते है।
वहीं पुलिस प्रशासन द्वारा भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं जिससे कि कोई अप्रिय दुर्घटना ना हो सके।
कार्यक्रम मे थाना प्रभारी निरीक्षक चोलापुर दुर्गेश मिश्र,चौकी प्रभारी अजगरा उमेश राय एसआई विकास पांडेय सहित समस्त चौकी की पुलिस टीम, कार्यक्रम संयोजक शिवाजी सिंह, अध्यक्ष राम दुलार यादव, पूर्व ग्राम प्रधान अनिल चौबे, समाजसेवी धूपराज तिवारी, डॉ गौरी शंकर दुबे, ग्राम प्रधान गुड्डू मौर्या, समाजसेवी ललितेश सिंह, धीरज चौबे, विपुल पाण्डेय, मुंसे कनौजिया, लेखु श्रीवास्तव सभी क्षेत्रवासी एवं ग्रामवासी मौजूद रहे।

Advertisement
- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article