3.5 C
Munich
Monday, January 30, 2023

Budget Session: 31 जनवरी से 6 अप्रैल तक चलेगा बजट सत्र, कुल 27 बैठकें होंगी और 27 दिन का ब्रेक

Must read

संसद के बजट सत्र की शुरुआत 31 जनवरी से होगी. पहला चरण 31 जनवरी से 13 फरवरी तक और दूसरा चरण 13 मार्च से 6 अप्रैल तक होगा.

Budget Session 2023 Schedule: संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 6 अप्रैल तक चलेगा. यह जानकारी केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने दी है. ये भी बताया गया कि 14 फरवरी से 12 मार्च के बीच ब्रेक रहेगा.

उन्होंने ट्वीट में लिखा, संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा और 6 अप्रैल तक चलेगा, जिसमें 27 बैठकें 66 दिनों में सामान्य अवकाश के साथ होंगी. 

प्रह्वाद जोशी ने बताया कि बजट सत्र 2023 के दौरान अवकाश 14 फरवरी से 12 मार्च तक रहेगा, ताकि विभाग संबंधित संसदीय स्थायी समितियां अनुदान मांगों की जांच कर सकें और अपने मंत्रालयों/विभागों से संबंधित रिपोर्ट तैयार कर सकें. 

शीतकालीन सत्र में हुआ था हंगामासंसद के शीतकालीन सत्र के दौरान विपक्ष ने आरोप लगाया था कि उन्हें अरुणाचल प्रदेश के तवांग में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच 9 दिसंबर को हुए संघर्ष पर चर्चा करने की अनुमति नहीं दी गई थी. सत्र में इस वजह से कई व्यवधान उत्पन्न हुए थे.बजट सत्र क्यों जरूरी?इस सबके बीच अब बजट सत्र आयोजित होने वाला है.

बजट सत्र इसलिए जरूरी हो जाता है, क्योंकि इस वक्त दुनिया रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के दौर से गुजर रही है. इस जंग ने वैश्विर स्तर पर आवश्यक वस्तुओं की कीमतों को प्रभावित किया है.

विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भी 2023 में आसन्न मंदी की चेतावनी दी है.खुदरा मुद्रास्फीति दर 5.7 पर आई राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने गुरुवार (12 जनवरी) को बताया कि भारत में खाद्य कीमतों में नरमी से दिसंबर में खुदरा मुद्रास्फीति 12 महीने के निचले स्तर 5.7 प्रतिशत पर आ गई. दिसंबर 2022 को समाप्त तिमाही लगातार चौथी तिमाही थी जब सीपीआई 6 प्रतिशत अंक से ऊपर रहा.

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article