2 C
Munich
Thursday, December 1, 2022

डेंगू चिकित्सालयों में प्रबंधन के लिए नामित हुये चिकित्सा अधिकारी

Must read

Advertisement
Advertisement

चिकित्सा अधीक्षकों और अधिकारियों को आवंटित किए विभिन्न कार्य

फिजीशियन, बाल रोग विशेषज्ञ होंगे तैनात, मिलेगा आवश्यक उपचार एवं परामर्श

डेंगू रोगियों की सुविधा के लिए डेडीकेटेड एंबुलेंस भी रहेगी उपलब्ध

वाराणसी/संसद वाणी

डेंगू की रोकथाम और नियंत्रण के लिए जनपद प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं । इसी क्रम में शासन के निर्देशानुसार जनपद स्तर पर डेंगू के लिए समस्त कार्रवाहियों के उद्देश्य से जिला सर्विलान्स अधिकारी/एसीएमओ डॉ एसएस कनौजिया को नोडल अधिकारी नामित किया गया है साथ ही उनके नेतृत्व में समस्त चिकित्सालयों, चिकित्सा अधीक्षकों और चिकित्सा अधिकारियों को विभिन्न कार्य आवंटित कर दिये गए हैं । यह जानकारी मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने दी ।
सीएमओ ने बताया कि जनपद स्तरीय डेंगू चिकित्सालयों में डेंगू रोगियों के उपचार के लिए पर्याप्त मात्र में औषधियों, ओआरएस घोल तथा आईपी फ्लूड्स की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए मंडलीय अपर निदेशक/प्रमुख अधीक्षक एसएसपीजी मंडलीय चिकित्सालय, सीएमएस डीडीयू राजकीय चिकित्सालय व लाल बहादुर शास्त्री चिकित्सालय तथा डिप्टी सीएमओ डॉ पीयूष राय को नामित किया गया है । डेंगू चिकित्सालयों में ड्यूटी के लिए कोविड की तर्ज पर बनाए गए रोस्टर के समान तीन सत्रों में रोस्टर बनाकर चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती के लिए चिकित्सालय के अधिकारियों के स्तर से कार्रवाही सुनिश्चित करने को कहा गया है । इन चिकित्सालयों में फिजीशियन एवं बाल रोग विशेषज्ञ की उपलब्धता चिकित्सालय के प्रभारी एवं नामित नोडल अधिकारी द्वारा सुनिश्चित कराई जा रही है । अतिरिक्त मानव संसाधन की आवश्यकतानुसार उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाएगी ।
इसके अतिरिक्त चिकित्सालयों में समन्वय स्थापित करने के लिए अलग-अलग नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं जो इस प्रकार हैं मंडलीय चिकित्सालय में डॉ अंजन श्रीवास्तव, डीडीयू चिकित्सालय में डॉ प्रेम प्रकाश, एलबीएस चिकित्सालय में डॉ सोनिया पडियार और जनपद के ब्लॉक स्तरीय पीएचसी-सीएचसी के लिए एसीएमओ डॉ एसएस कनौजिया । ब्लड बैंक तथा डेंगू प्रयोगशाला की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए डीआईओ डॉ निकुंज कुमार वर्मा, डॉ अतुल कुमार सिंह, डॉ दीपिका चतुर्वेदी और औषधि निरीक्षक अमित बंसल को नामित किया गया है । चिकित्सालयों में डेंगू रोगियों को परिवहन सेवा के लिए डेडीकेटेड एंबुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए एसीएमओ डॉ राजेश प्रसाद और 108/102 एंबुलेंस सेवा के प्रोग्राम मैनेजर को नामित किया गया है । डेंगू मरीजों के टेलीमेडिसिन व संबन्धित चिकित्सालयों में भर्ती के लिए कंट्रोल रूम में जिला सलाहकार डॉ सौरभ सिंह और डॉ शिशिर उपलब्ध रहेंगे । डेंगू संबंधी प्रपत्रों की तैयारी, रिपोर्ट आदि के संकलन व प्रेषण के लिए जिला मलेरिया अधिकारी शरद चंद पाण्डेय को नामित किया गया है ।
सीएमओ ने बताया कि वर्तमान में जनपद तथा ब्लॉक स्तरीय चिकित्सालयों में डेंगू रोगियों के लिए आरक्षित बेड भर जाने के उपरांत डेंगू डेडीकेटेड चिकित्सालय पाण्डेयपुर में रोगियों को भर्ती कर उपचार किया जाएगा । यहाँ डेंगू रोगियों के लिए 100 बेड आरक्षित किए गए हैं ।

Advertisement
- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article