डेंगू की रोकथाम के लिए जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

0
117
Advertisement
Advertisement
  • जनपद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने मरीजों की सुविधा के लिए उठाया कदम

वाराणसी/संसद वाणी। डेंगू के नियंत्रण के लिए जनपद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग गंभीर है और इसकी रोकथाम के लिए प्रत्येक स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं । इसी क्रम में जिलाधिकारी एस. राजलिंगम के निर्देश पर डेंगू के मरीजों की सुविधा के लिए जनपद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं । यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने दी।

सीएमओ ने बताया कि जनपद प्रशासन की पहल पर काशी इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर (केआईसीसीसी) की ओर से एक हेल्पलाइन नंबर 0542-2720005 जारी किया गया है। इसके अतिरिक्त पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय पाण्डेयपुर के नंबर 8700481231, एसएसपीजी मंडलीय चिकित्सालय के नंबर 7460850285 और आईएमएस बीएचयू के टेली मेडिसिन सेवा के नंबर 0542-2368029 व 9450533348 पर संपर्क किया जा सकता है। इस नंबर के जरिए डेंगू एवं वायरल बुखार संबंधी उपचार के बारे में चिकित्सकों से परामर्श प्राप्त किया जा सकता है।

सीएमओ ने बताया कि जनपद के सभी शहरी 24 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और ब्लॉक स्तरीय समस्त सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर डेंगू के निःशुल्क जांच और उपचार व्यवस्था मौजूद है। उन्होने स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया कि डेंगू के संभावित लक्षण दिखने पर सभी व्यक्तियों की तत्काल प्रभाव से जांच कराकर उनका जल्द से जल्द उपचार कराएं।

उन्होने समस्त आशा कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया कि डेंगू के संभावित लक्षण दिखाई देने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर स्वास्थ्य केंद्र पर जांच, उपचार और परामर्श के लिए भेजना सुनिश्चित करें। समुदाय को डेंगू के लक्षण, कारण, उपचार, बचाव सहित क्या करें और क्या न करें के बारे में भी जानकारी दें। सीएमओ ने समस्त चिकित्सकों, पैरा मेडिकल स्टाफ सहित आशा कार्यकताओं को निर्देशित किया कि डेंगू की रोकथाम में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी ।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here