2.8 C
Munich
Monday, January 30, 2023

स्वस्थ दृष्टि- समृद्ध काशी: 45 और नेत्र रोगियों को प्रदान किये चश्में

Must read

वाराणसी/संसद वाणी: “स्वस्थ दृष्टि – समृद्धि काशी” कार्यक्रम के अंतर्गत 45 और नेत्र रोगियों को शुक्रवार को चश्मा वितरित किया गया। सर्किट हाउस में आयोजित चश्मा वितरण कार्यक्रम में अतिथियों ने कहा कि यह अभियान 50 और उससे अधिक उम्र के नेत्र रोगियों के लिए बेहद कारगर साबित होगा। अभियान के तहत उनका नेत्र परीक्षण, उपचार के साथ ही चश्मा भी प्रदान किया जा रहा है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. एके मौर्या ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से जनपद में ‘स्वस्थ दृष्टि- समृद्ध काशी’ कार्यक्रम की शुरुआत की गयी है। इसके लिए 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के घर-घर नेत्र परीक्षण का अभियान चित्रकूट स्थित सदगुरु नेत्र चिकित्सालय के साथ मिलकर प्रारम्भ किया गया । इस दौरान 65832 लोगों का नेत्र परीक्षण किया गया। इनमें 3577 दृष्टि दोष अथवा कमजोर दृष्टि की शिकायत वाले पाये गये। प्रथम चरण में परीक्षण के उपरांत चिन्हित हुए नेत्र रोगियों को सर्जरी के लिए चित्रकूट ले जाया गया, जहाँ सभी नेत्र रोगियों की सर्जरी सफलतापूर्वक सम्पन्न हुई एवं उन्हें नवीन दृष्टि प्राप्त हुई। इसके तहत बुधवार को सम्बन्धित नेत्र रोगियों को एलबीएस चिकित्सालय में चश्मा वितरित किया गया था। इस क्रम में शुक्रवार को सर्किट हाउस में आयोजित कार्यक्रम में भी 45 नेत्र रोगियों को चश्मा प्रदान किया गया।

इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश सह प्रभारी सुनील ओझा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संदीप चौधरी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके मौर्या के अलावा श्री सदगुरु सेवा संघ ट्रस्ट की टीम मौजूद थी। चश्मा वितरण समारोह में आयी गीता देवी ने बताया कि उनके आंख के आपरेशन व उपचार में कोई खर्च नहीं हुआ, अब चश्मा भी मिला है। चश्मा प्राप्त करने वालों में शामिल विजय गुप्त ने कहा कि इस तरह के अभियान कमजोर वर्ग के लोगों के लिए काफी लाभदायक हैं।

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article