2.8 C
Munich
Monday, January 30, 2023

रामेश्वर तीर्थ धाम में 8.82 करोड रुपये की लागत से बन रहे घाट व धर्मशाला का किया अवलोकन, दिया कई निर्देश

Must read

संवाददाता: विश्वनाथ प्रताप सिंह

  • स्थानीय लोगो की सहमति से वगैर विभागीय दबाव से होगा कार्य।
  • अब तक 50 प्रतिशत हुआ घाट व धर्मशाला का निर्माण।

वाराणसी/संसद वाणी। रामेश्वर तीर्थ धाम में ‘ ओवर ऑल टूरिज़्म डेवलपमेंट’ अंतर्गत पंचकोशी परिक्रमा के तृतीय पड़ाव रामेश्वर के पर्यटन विकास के लिए 8.82 करोड़ की लागत से बनाये जा रहे वरूणा नदी पर 40 मीटर लम्बाई के नये घाट व धर्मशालाओं के पुनरोद्धार कार्य का रोहनिया विधायक डॉ. सुनील पटेल ने अवलोकन किया।

विधायक डॉ0 पटेल ने कहा कि जहाँ भगवान श्री राम ने एक मुट्ठी रेत से शिवलिंग की स्थापना कर पवित्र बना दिया।ऐसे तीर्थ धाम के विकास का विकास पूरे ईमानदारी व गुणवत्ता तथा स्थानीय सहमति से बनाये जाने निर्देश दिया। कार्यदायी संस्था यू.पी. प्रोजेक्ट्स कारपोरेशन लिमिटेड वाराणसी द्वारा कार्य कराया जाना है।

कार्य की गुणवत्ता का देखरेख स्थानीय कार्यकर्ताओं, मन्दिर समिति, ग्राम पंचायत व मीडिया के लोगों की होगी। कार्य गुणवत्ता की शिकायत मिलने पर शासन को सूचित कर अन्य एजेंसी से कराई जाएगी। इसमें किसी तरह का समझौता नहीं होगी।

मन्दिर के पुजारी प. अन्नू तिवारी ने रामेश्वर की महत्ता पर जानकारी देते हुए बताया कि यहाँ पर पूर्व के कार्यदायी एजेंसी के ठीकेदार ने मानक व गुणवत्ता का वगैर ध्यान दिए कार्य किया। जिसका खामियाजा आम जनता को उठानी पड़ रही है।अब स्थानीय सहमति से कार्य गुणवत्तापूर्ण कराई जाएगी।

यूपीपीसीएल के प्रोजेक्ट मैनेजर विनय कुमार जैन ने टेलीफोन पर कार्ययोजना के बाबत बताया कि घाट निर्माण व धर्मशाला जीर्णोद्धार का कार्य 50 प्रतिशत हो चुके हैं। रामेश्वर पंचकोशी तीर्थ धाम आगमन क्षेत्र के पास प्रवेश और प्रस्थान क्षेत्र के पास विशाल पत्थरों के स्तम्भ बनाये जाएंग।

विधायक रामेश्वर मंदिर के समीप बन रहे धर्मशाला के मरम्मत कार्य में दीवाल की चीनाई कराने दीवाल बनाने धर्मशाला में टीन शेड लगाने सहित अन्य कार्य को गुणवत्ता के साथ कराये जाने का जे0ई0 अजय मिश्रा को निर्देश दिया।

ठीकेदार कैलाश सिंह ने कार्य प्रगति पर विधायक को जानकारी दी कि अब तक 50 प्रतिशत कार्य हो चुके हैं।कार्य निर्धारित समय पर पूर्ण कर लिया जाएगा। गुणवत्ता पूर्ण कार्य की जानकारी दी।

इस अवसर पर त्रिभुवन मौर्य, ग्राम प्रधान घनश्याम सिंह यादव, पूर्व ग्राम प्रधान डॉ राम प्रसाद, बीडीसी रामेश्वर विशाल गुप्ता ने विकास सम्बन्धी पत्रक बुके भेंटकर सौंपी। ग्राम सचिवालय जगापट्टी में विधायक का सम्मान हुआ।

प्रमुख रूप से विधायक जी के साथ श्यामबिहारी पटेल, बिनोद कुमार, महेंद्र प्रताप सिंह, रमेश पटेल,जयप्रकाश यादव सोनू, जितेंद कुशवाहा, विपिन पांडेय रामेश्वर मंडल अध्यक्ष, अमित कुमार, सुभाष व मनोज कन्नौजिया समेत कई अन्य लोग शामिल रहे।

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article