0.8 C
Munich
Saturday, December 3, 2022

दक्षिणी विधानसभा में हो रहा स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार – डॉ नीलकंठ

Must read

Advertisement
Advertisement

पूर्व राज्यमंत्री व विधायक ने किया दुर्गाकुंड सीएचसी के हेल्थ एटीएम का शुभारंभ

कोनिया और जैतपुरा पीएचसी की तरह जल्द ही बेनिया को मिलेगा नया भवन

वाराणसी/संसद वाणी

दक्षिणी विधानसभा में स्वास्थ्य सुविधाओं का लगातार विस्तार किया जा रहा है । स्वास्थ्य केन्द्रों को सुदृढ़ीकरण और कायाकल्प कर मरीजों को बेहतर चिकित्सीय सुविधाएं घर-घर पहुंचाने के निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में मरीजों को आधुनिक चिकित्सीय सुविधा का लाभ दिया जा रहा है ।
उक्त बातें पूर्व राज्यमंत्री एवं दक्षिणी विधानसभा के विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी ने शनिवार को शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुर्गाकुंड पर जनपद के तीसरे हेल्थ स्वचलित मशीन (एटीएम) के शुभारंभ समारोह में कहीं । इस मौके पर उन्होने सबसे पहले स्वास्थ्य परीक्षण करवाया । उच्चरक्तचाप, हीमोग्लोबिन सहित कई सामान्य जांच हुईं । डॉ नीलकंठ ने कहा कि इस हेल्थ एटीएम ने क्षेत्रवासियों को बहुत लाभ मिलेगा । कम समय में मरीजों को अलग-अलग बीमारियों की पूरी जानकारी एक पर्ची में मिल जाएगी जिससे वह अपने स्वास्थ्य का बेहतर ख्याल रख सकें । इस मशीन के जरिये 59 प्रकार की जांच की निःशुल्क सुविधा मिलेगी । उन्होने बताया कि कुछ महीने पहले किराए के भवन में चल रहे कोनिया और जैतपुरा शहरी पीएचसी के लिए नए भवन का निर्माण विधायक निधि से किया गया था । अब दोनों स्वास्थ्य केंद्र नए भवन में संचालित किए जा रहे हैं । इसी तरह बेनिया पीएचसी के लिए नए भवन के निर्माण प्रक्रिया चल रही है । इसके लिए 25 लाख रुपये जारी किए जा चुके हैं । जल्द ही पीएचसी बेनिया भी नए भवन में संचालित होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि दक्षिणी विधानसभा के अंतर्गत आने वाले सभी स्वास्थ्य केन्द्रों का जल्द ही सुदृढ़ीकरण और कायाकल्प किया जाएगा ।
मौके पर मौजूद मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने हेल्थ एटीएम के बारे में विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी को विस्तार से जानकारी दी । सीएमओ ने स्वास्थ्य विभाग के प्रति विधायक द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा की और उन्हें धन्यवाद व आभार व्यक्त किया । उन्होने कहा कि हेल्थ एटीएम में ब्लड प्रेशर, शुगर, हीमोग्लोबिन, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, बॉडी मास इंडेक्स, मेटाबॉलिक एज, बॉडी फैट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट, मसल मास सहित कई महत्वपूर्ण जांच शामिल हैं । 5 से 10 मिनट में सभी प्रकार की जांच पूर्ण हो जाएंगी ।
इस मौके पर मंडल अध्यक्ष गोपालजी गुप्ता, मण्डल प्रभारी डा. वीरेंद्र प्रताप सिंह, महामंत्री द्वय राजीव सिंह, संजय केशरी, वरिष्ट भाजपा नेता सुधीर सिंह, केमिस्ट एसोसिशन अध्यक्ष संदीप चतुर्वेदी, अक्षयबर सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ निकुंज कुमार वर्मा, एसीएमओ डॉ राजेश प्रसाद, डॉ एके पांडे, सीएचसी प्रभारी डॉ सारिका राय, डीएचईआईओ हरिवंश यादव एवं समस्त विभागीय व चिकित्सक स्टाफ, पार्टी कार्यकर्ता सहित अन्य लोग मौजूद रहे ।

Advertisement
- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article