August 12, 2022

मार्कण्डेय महादेव मन्दिर के मुख्य शिखर का स्वर्णिम आभा युक्त का अनावरण केन्द्रीय मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पाण्डेय ने किया।

Advertisement
Advertisement

चौबेपुर/वाराणसी/संसद वाणी

वाराणसी 01/08/2022 को कैथी मार्कण्डेय महादेव मन्दिर के मुख्य शिखर का स्वर्णिम आभा युक्त ताम्र पत्र की परत के कार्य का अनावरण केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद चंदौली डॉ महेंद्र नाथ पाण्डेय ने किया।अनावरण के अवसर पर डॉ पाण्डेय ने मार्कण्डेय महादेव मन्दिर के प्रति अगाध श्रद्धा एवं समर्पण की भावना प्रकट करते हुए कहां कि भारतीय पर्यटन के मानचित्र पर इस पवित्र तीर्थ स्थल का स्थान निकट भविष्य में बहुत शसक्त रुप से स्थापित होने जा रहा है। मन्दिर का महात्म्य एवं पौराणिक मान्यता का प्रभाव दर्शनार्थियों को स्वयं दर्शन के लिए बुलाता है लेकिन पर्यटन सुविधाओं की आधुनिक व्यवस्था की कड़ी जिस गति से आगे बढ़ रही है यह स्थल गंगा पर्यटन का एक बहुत बड़ा केन्द्र बन रहा हैं।
बनारस शैली की कलात्मकता का अद्भुत संगम हैं शिखर का अनावरण
भारतीय हस्त शिल्प से प्रशिक्षित काशी के ही कारीगरों ने एक वर्ष निर्बाध काम कर इसे पुरा किया है।हस्तशिल्पी सोनू कुमार जिनके कुशल नेतृत्व में ताम्र पत्रो पर महीन नक्काशी की गयी है बताया कि हस्त शिल्प की बनारस शैली का उपयोग इस काम में किया गया है। मन्दिर के शिखर की शैली को यथावत रखते हुए पर परत चढ़ायी गयी है।ताम्बे के उपर सोलर गोल्ड की परत चढ़ाई गयी जिसके उपर लैकर कोटिंग की गयी है,जिसके कारण पच्चीस वर्ष से अधिक समय तक इसकी चमक यथावथ बनी रहेगी। ताम्बे की चादर की उम्र की समयावधि का आंकलन नहीं किया जा सकता हजार दो हजार वर्षों तक इसके स्वरूप में कोई परिवर्तन नहीं होता है।जिला मीडिया प्रभारी श्रीनिकेतन मिश्र ने बताया कि 18 गेज मोटा 2000 किलो ताम्बे की परत मन्दिर के मुख्य शिखर पर चढ़ाई गयी हैं।सावन के तीसरे सोमवार को जलाभिषेक करने पहुंचे असंख्य भक्तों ने मन्दिर शिखर के नव्य स्वरूप का दर्शन कर आत्मविभोर हर हर महादेव के उद्घोष के साथ वातावरण को शिव मय बना दिया था। दर्शनार्थियों ने केन्द्रीय मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पाण्डेय के द्वारा तीर्थ क्षेत्र में कराये जा रहे विकास कार्यों एवं स्वर्णाकर्षण मन्दिर शिखर के लिए प्रसन्नता जताते हुए आभार प्रगट किया।
इस अवसर पर प्रमुख रूप से जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा विधायक सौरभ श्रीवास्तव,एमएलसी विनीत सिंह, विधायक नीलकंठ तिवारी, विधायक रमेश जायसवाल,पुर्व जिलाध्यक्ष राणा सिंह, सर्वेश कुशवाहा जेएनयू के प्रोफेसर डॉ.राकेश उपाध्याय,संजय सोनकर,अखण्ड सिंह, सुरेश सिंह,चन्द्रशेखर सिंह, फौजदार शर्मा, श्रीनिकेतन मिश्र,रामजी मौर्य,भोला उपाध्याय,मंजीत सिंह,जय प्रकाश पाण्डेय, उपेन्द्र बाबा,नवीन‌अग्रवाल,सुधीर सिंह आदि उपस्थित रहे‌। अनावरण के दौरान शिवार्चन, रुद्राभिषेक आदि अनुष्ठानों को पुजारी शिवशंकर पाण्डेय,राजेश गिरि ने सम्पन्न कराया।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous post मतदाता पहचान पत्र को आधार से जोड़ने की प्रक्रिया का शुभारंभ।
Next post गौशाला में लगातार मर रहे गोवंस के मामले में केयर टेकर का बड़ा बयान।