August 9, 2022

रोटरी इंटरनेशनल की अध्यक्ष रोटेरियन जेनिफर जोन्स का तीन दिवसीय वाराणसी दौरा।

Advertisement
Advertisement

रोटरी क्लब और रोटेरियन्स
दुनिया रोटरी को एक मानवीय सेवा संगठन के रूप में जानती है जो 117 वर्षों से दुनिया भर में सेवा के लिए प्रतिबद्ध है। रोटरी की शुरुआत एक व्यक्ति – पॉल हैरिस की दूरदृष्टि से हुई। पॉल हैरिस शिकागो के अटॉर्नी थे, जिन्होंने 23 फरवरी 1905 को शिकागो के रोटरी क्लब का गठन किया, ताकि विविध पृष्ठभूमि वाले पेशेवर लोगों के विचारों का आदान-प्रदान किया जा सकें और सार्थक, आजीवन दोस्ती बना सकें। यह संस्था पिछले 102 वर्षों से भारत में समर्पित है। वर्तमान में, इसके दुनिया भर में 46,000 सदस्य क्लब हैं, 14 लाख सदस्यों के इस परिवार में बहुत ऐसे नाम भी है जिन्होने समाज ही नही विश्व समुदाय को एक दिशा दी है और आगे ले गये। उनमें से अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति जान एफ केनेडी एक है। नील आर्म स्ट्रांग, मार्गेट थेचर जैसे बहुत ऐसे लोग है जिन्होने रोटरी से जुड़कर वैश्विक समाज को आगे ले गये।
इंटरनेशनल अध्यक्ष रोटेरियन जेनिफर जोन्स (रोटरी इंटरनेशनल की पहली महिला अध्यक्ष)
रोटरी इंटरनेशनल की पहली महिला अध्यक्ष के रूप में रोटेरियन जेनिफर जोन्स को चुनकर रोटरी ने एक नये युग की शुरूवात की। उनके पति निक क्रेयासिच भी एक अनुभवी रोटेरियन हैं और रोटरी के लिए उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए जाने जाते हैं। रोटेरियन जेनिफर जोन्स आज उस रोटेरियन परिवार की मुखिया है जिसकेे सदस्य बिल गंेट्स, मुकेलस सरकोजी (राष्ट्रपति, फ्रांस), एनजिला मारकेन (चांसलर, जर्मनी), वर्ल्ड डिजनी (विश्व की सबसे बड़ी एन्टरटेंमेंट कम्पनी वर्ल्ड डिजनी के मालिक) जैसे महान लोग है। यह पहली बार है कि रोटरी का एक अध्यक्ष रोटरी इंडिया के एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भारत का दौरा कर रहा हैं।

डिस्ट्रीक 3120 और आयोजन
डिस्ट्रीक 3120 को बहुत गर्व है कि रोटरी इंटरनेशनल की अध्यक्ष रोटेरियन जेनिफर जोन्स इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने आ रही हैं। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल, महामहिम आनंदीबेन पटेल ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है और वह इस अवसर की शोभा बढ़ाएंगी। उत्तर प्रदेश के पर्यावरण मंत्री, श्री अरुण सक्सेना ने भी इस आयोजन मेंशामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

यह कार्यक्रम वाराणसी में आयोजित किया गया है, जो स्वयं मानव इतिहास में स्थापित सबसे पुराने शहरों में से एक है। यह अद्वितीय है कि उत्तर प्रदेश के पांच डिस्ट्रिक्ट्स और भारत के चालीस डिस्ट्रिक्ट्स में से डिस्ट्रिक्ट 3120 इस भव्य अवसर के लिए एक मेज़बान के रूप में खड़ा है। हर वर्ष, रोटरी अपनी दिशा को रेखांकित करने के लिए एक थीम का उच्चारण करता है जिसमें वह सेवा करने की योजना बना रहा है। रोटरी इंटरनेशनल द्वारा इस वर्ष की थीम इमेजिन रोटरी रखी गई है। यह विषय रोटरी इंटरनेशनल अध्यक्ष की धारणा के समान है, जो मानती हैं कि दुनिया भर के रोटेरियन्स को कुछ बड़ा सोचना चाहिए क्योंकि रोटेरियन के पास दुनिया की ऊर्जा का दोहन करने और इस दुनिया को रहने के लिए एक बेहतर स्थान में परिवर्तित करने की शक्ति है। रोटरी एक ऐसा संगठन है जहां अंतिम पंक्ति में उपस्थित व्यक्ति को भी संबोधित किया जाता है।

डिस्ट्रिक्ट 3120 के इतिहास में यह पहली बार है कि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन अनिल अग्रवाल ने रोटरी के थीम पर जोर देते हुए रोटरी इंटरनेशनल द्वारा निर्धारित तर्ज पर पर्यावरण के महत्व को माना है। इस दिशा में 100 सूखे तालाबों का कायाकल्प, 50 मिनी वन विकसित करने की दिशा में कार्य करने की ठानी है। साथ-साथ निःशुल्क बाल शिक्षा की पर ज़ोर देते हुए- केजी से पीजी (बाल विद्यालय से स्नातकोत्तर) तक बच्चों को शिक्षित करने के लिए संकल्प लेने की बात की है। साथ ही डिस्ट्रिक्ट क्लब 3120 में छात्राओं को सर्वाइकल कैंसर का निःशुल्क टीकाकरण करने के लिए भी प्रतिबद्धता व्यक्त की है। इस संबंध में 1करोड़ रुपये का वैश्विक अनुदान पाइपलाइन में है।

डिस्ट्रिक्ट 3120, महिलाओं के बीच स्वास्थ्य और स्वच्छता सुनिश्चित करने और उन्हें सैनिटरी पैड निर्माण मशीनों को स्थापित करने के माध्यम से आत्मनिर्भर बनने के लिए शिक्षित करने के लिए भी प्रतिबद्ध है। यह महिला स्वयं सहायता समूहों को और सुदृढ़ करेगा। उत्तर प्रदेश के पर्यावरण मंत्री, श्री अरुण सक्सेना ने डिस्ट्रिक्ट 3120 के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने के लिए अपनी सहमति भी दे दी है, जिसमें डिस्ट्रिक्ट 3120 के सभी क्लबों को हर प्रकार की सहायता का आश्वासन दिया गया है। मंत्रालय ने क्लबों के वृक्षारोपण अभियान के लिए पौधों की आपूर्ति करने का वादा भी किया है और मिनी वन के विकास के लिए स्थानीय निकायों द्वारा भूमि औरपानी की व्यवस्था भी सुनिश्चित करवाने की कृपा की है।

डिस्ट्रिक्ट 3120 की ओर से अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं और हमारी रोटरी इंटरनेशनल प्रेसिडेंट, जेनिफर जोन्स और उनके पति, रोटेरियन निक क्रेयासिच का भारत में स्वागत करता हूं। मैं रोटरीइंटरनेशनल डायरेक्टर, रोटेरियन वेंकटेश और उनकी पत्नी श्रीमती विनीता वेंकटेश का भी बहुत स्वागत करता हूँ। मुझे नेपाल और डिस्ट्रिक्ट 3240 के सभी प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए बहुत प्रसन्नता हो रही है।

कार्यक्रम का संक्षिप्त विवरण
प्रथम दिन: 27/07/2022 सायं 07ः45 बजे – रोटरी इंटरनेशनल की अध्यक्ष रोटेरियन जेनिफर जोन्स का लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर आगमन।

सायं 08ः45 बजे – लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट के समीप रोटरी द्वारा निर्मित रोटरी विश्व शान्ति चौराहे पर वृक्षारोपण।

द्वितीय दिन: 28/07/2022

प्रातः 07ः00 से 08ः00 बजे – श्री काशी विश्वनाथ धाम का दर्शन।

प्रातः 10ः00 से मध्यांह 02ः30 बजे – रूद्राक्ष कन्वेंसन सेंटर, सिगरा में कई देशों के रोटेरियन प्रतिनिधियों को सम्बोधन।

सायं 05ः15 बजे – मां गंगा आरती में सहभागिता एवं क्रूज से मां गंगा के घाटों दर्शन।

सायं 08ः30 से 10ः30 बजे – प्रभुत्वजनों के साथ सहभोज।

तृतीय दिन: 29/07/2022 — प्रातः 09ः15 से 10ः45 बजे – सारनाथ का दर्शन।

प्रातः 11ः00 बजे – जयपुरिया स्कूल बाबतपुर में रोट्रैक्ट व इनट्रैक्ट युवा सदस्यों के साथ मुलाकात।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous post 95 बटालियन ने मनाया अपने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का 83 वा स्थापना दिवस।
Next post कमीशन पर पैसे बढ़ाने के नाम पर लूट की घटना का अनावरण, 6 गिरफ्तार, एक लाख 15 हजार रूपये नकदी, वाहन व चाकू बरामद।