August 12, 2022

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत नेहरू हाल के सभागार में बिजली महोत्सव एवं ऊर्जा दिवस मनाया गया।

Advertisement
Advertisement

आज़मगढ़/संसद वाणी

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आज नेहरू हाल के सभागार में बिजली महोत्सव एवं ऊर्जा दिवस के अवसर पर उज्जवल भारत, उज्जवल भविष्य पावर @2047 के रूप में आयोजित कार्यक्रम का जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज, मुख्य विकास अधिकारी श्री आनंद कुमार शुक्ला एवं बीजेपी जिलाध्यक्ष आजमगढ़ श्री ध्रुव सिंह द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया गया। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आज नेहरू हाल के सभागार में बिजली महोत्सव एवं ऊर्जा दिवस (25 जुलाई 2022 से 30 जुलाई 2022) के अवसर पर उज्जवल भारत, उज्जवल भविष्य पावर @2047 के रूप में आयोजित कार्यक्रम का जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज, मुख्य विकास अधिकारी श्री आनंद कुमार शुक्ला एवं बीजेपी जिलाध्यक्ष आजमगढ़ श्री ध्रुव सिंह द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत 10 विद्युत सखी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। जिसमें विकासखंड मोहम्मदपुर की श्रीमती कनक एवं रेनू, लालगंज की श्रीमती सुमन पांडेय, रानी की सराय की श्रीमती कल्पना पांडेय एवं श्रीमती रमावती आदि शामिल है। इसी के साथ ही सूत्रधार संस्थान आजमगढ़ द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम और नुक्कड़ नाटक (बिजली की यात्रा) के माध्यम से ऊर्जा के क्षेत्र में भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा आजादी से अब तक ऊर्जा एवं नवीनीकरण ऊर्जा के क्षेत्र में विकास एवं भविष्य में प्राप्त होने वाली विकास संभावनाओं को प्रदर्शित किया गया, जो काफी सराहनीय रहा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव के कड़ी में यह कार्यक्रम किया जा रहा है। विगत 75 वर्षों में बिजली के क्षेत्र में अनेक विकास हुए हैं, जिन ग्रामों में बिजली नहीं थी, उन ग्रामों में अभूतपूर्व कार्य हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि हर गांव व मजरों में बिजली पहुंचे। ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 20 घंटे बिजली मिल रही है। उन्होंने कहा कि पिछले 5 वर्षों में सौर ऊर्जा में क्रांतिकारी परिवर्तन हुए हैं। सोलर पैनल भी बिक रहा है, सोलर ऊर्जा की दरें कोयले से प्राप्त होने वाली बिजली की दर से कम है। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि लोगों को विद्युत आपूर्ति निर्बाध रूप से हो और दूसरी तरफ विद्युत उपभोक्ताओं द्वारा बिजली का भुगतान भी समय से किया जाए। आज ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत सखी भी कार्य कर रही हैं, जो विद्युत देयों के भुगतान के लिए जागरूक कर रही हैं। उन्होंने कहा कि बिजली की बचत ही बिजली का उत्पादन है। इस अवसर पर मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता एवं बीजेपी जिलाध्यक्ष आजमगढ़ श्री ध्रुव सिंह ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन एनटीपीसी टांडा के उप महाप्रबंधक श्री परवेज खान द्वारा किया गया।
इस अवसर पर बीजेपी जिलाध्यक्ष आजमगढ़ श्री धू्रव सिंह, बीजेपी जिलाध्यक्ष लालगंज श्री ऋषिकांत राय, मुख्य विकास अधिकारी श्री आनंद कुमार शुक्ला, एनटीपीसी टांडा के महाप्रबंधक श्री अतुल गुप्ता, मुख्य अभियंता आजमगढ़ क्षेत्र श्री एएन सिंह, अधीक्षण अभियंता विद्युत वितरण मंडल द्वितीय आजमगढ़ श्री सैयद अब्बास रिजवी, अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड प्रथम श्री अरविंद कुमार सिंह, अधिशासी अभियन्ता फूलपुर रामपाल यादव, अधिशासी अभियन्ता रवि अग्रवाल, गोपाल सिंह, वरिष्ठ प्रबंधक एनटीपीसी एसएन पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous post अभया महिलाओं ने वितरित किया तिरंगा,दिखा राष्ट्रप्रेम का जुनून प्रत्येक भारतीय को राष्ट्रवाद के सूत्र में पिरोता है तिरंगा
Next post “टूटा कूल्हा” था गरीबों की लाचारी, आयुष्मान के जरिये ठीक हुई बीमारी।