August 9, 2022

खुशहाल परिवार दिवस में मिलीं परिवार नियोजन की सेवाएं

Advertisement
Advertisement

● लाभार्थियों को सीमित परिवार के लिए मिला उचित परामर्श

● चोलापुर में 10, अराजीलाइन में 11 तो चिरईगांव में हुईं 14 महिला नसबंदी

वाराणसी/संसद वाणी
चोलापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर गुरुवार को खुशहाल परिवार दिवस पर पहुंची गौरा (27) ने कहा कि वह अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए गर्भ निरोधक गोली का सेवन कर रही हैं। आशा कार्यकर्ता से लगातार संपर्क में रहने से सभी जानकारी मिल जाती है। वहीं अराजीलाइन सीएचसी के उपकेंद्र परमंदापुर पर पहुंची नगीना (37) व शिखा (27) ने बताया कि वह तिमाही गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा का लाभ ले रही हैं। इसमें उनके पति की भी सहमति है।
इसी तरह अन्य लाभार्थियों को दिवस पर परिवार नियोजन की निःशुल्क सेवाएँ दी गईं और सीमित व खुशहाल परिवार के लिए परामर्श भी दिया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि जनपद में मनाए जा रहे जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के अंतर्गत गुरुवार को जिले के सभी ग्रामीण व शहरी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने एवं स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं एसीएमओ डॉ राजेश प्रसाद ने बताया कि गुरुवार को जनपद के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों व जिला महिला चिकित्सालय पर परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी साधन कंडोम, माला-एन, अंतरा तिमाही गर्भनिरोधक इंजेक्शन, छाया साप्ताहिक गर्भ निरोधक गोली, कॉपर-टी की निःशुल्क सेवाएं दी गईं। इसके साथ ही स्वस्थ और खुशहाल परिवार के लिये दंपत्ति को स्थायी व अस्थायी साधनों को अपनाने के बारे में प्रेरित भी किया गया।
चोलापुर सीएचसी पर 10 इच्छुक और योग्य महिला लाभार्थियों की नसबंदी की गयी। इसके साथ ही दो महिलाओं को अंतरा व अन्य सेवाएँ दी गईं। अराजीलाइन सीएचसी पर 11 इच्छुक और योग्य महिला लाभार्थियों की नसबंदी की गयी। इसके साथ ही 11 अंतरा, 27 छाया, 210 कंडोम, 43 शगुन किट व अन्य सेवाएँ दी गई। चिरईगाँव पीएचसी पर 14 इच्छुक और योग्य महिला लाभार्थियों की नसबंदी की गयी। इसके साथ ही एक अंतरा, 60 छाया, 305 कंडोम, 12 शगुन किट के साथ अन्य सेवाएँ दी गईं। आदर्श ब्लॉक सेवापुरी पीएचसी पर 12 अंतरा, 23 कॉपर टी, 61 छाया व 750 कंडोम की सेवाएँ दी गईं।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous post प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत “गोल्डन कार्ड“ 25 जुलाई से 14 अगस्त 2022 तक विशेष अभियान।
Next post *सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में खुशी सिंह ने किया टाप।*