August 12, 2022

विधायक ने एहतियाती डोज लगवाकर किया अभियान का शुभारम्भ

Advertisement
Advertisement

कहा- सभी पात्र समय से लगवाएं टीका, दूसरों को भी करें प्रेरित

भेलूपुर राजकीय चिकित्सालय में आयोजित हुआ शुभारंभ समारोह

सीएमओ ने कहा – टीकाकरण के लिए ऑफलाइन-ऑनलाइन दोनों सुविधाएं उपलब्ध

वाराणसी/संसद वाणी

प्रधानमंत्री की पहल पर शुक्रवार को भेलूपुर स्थित स्वामी विवेकानंद मेमोरियल राजकीय चिकित्सालय पर कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने कोविशील्ड की प्रीकॉशनरी डोज़ (एहतियाती टीका) लगवाकर विशेष अभियान का शुभारंभ किया। इससे पहले विधायक ने आम जनमानस की तरह पंजीकरण करवाया और टीका लगवाया। इस मौके पर विधायक के साथ मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ निकुंज कुमार वर्मा एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
प्रीकॉशनरी डोज़ लगवाने के बाद विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने कहा कि सरकार की ओर से आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत यह विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिनकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है और जिन्हें दूसरी डोज़ लगने के छह माह पूरे हो चुके हैं वह अपने नजदीकी चिकित्सालय व स्वास्थ्य केन्द्रों पर जाकर निःशुल्क प्रीकॉशनरी डोज़ लगवा सकते हैं। उन्होने अपील की है कि सभी पात्र लोग टीका लगवाएँ और आस-पास के लोगों को भी प्रेरित करें। युवाओं से कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को जागरूक भी करें। विधायक की उपस्थिति में करीब 20 लोगों को प्रीकॉशनरी डोज़ लगाई गई।
इस मौके पर सीएमओ ने कहा कि 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए चलने वाले विशेष अभियान की शुरुआत शुक्रवार से हो चुकी है। जनपद के 45 स्वास्थ्य केन्द्रों पर यह अभियान 30 सितंबर तक चलाया जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर केन्द्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। उन्होने कहा कि अभी तक जिन्होने दूसरी डोज़ नहीं लगवाई है वह दूसरी डोज़ अवश्य लगवा लें। इसके साथ ही जिनका प्रीकॉशनरी डोज का समय पूरा हो चुका है वह जल्द से जल्द प्रीकॉशनरी डोज लगवा लें। सभी केन्द्रों पर प्रातः 10 बजे से सायं चार बजे तक कोविशील्ड व कोवैक्सीन डोज़ की ऑफलाइन व ऑनलाइन व्यवस्था की गयी है, जिससे लाभार्थियों को परेशानी का सामना न करना पड़े। सीएमओ ने जनपदवासियों से अपील की है कि कोरोना अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है, इसलिए मास्क जरूर लगाएँ। इसके साथ ही टीका लगवाते समय भी मास्क अनिवार्य रूप से पहनकर रखें। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने से खुद के साथ परिवार भी सुरक्षित रहेगा।
इस अवसर पर वरिष्ठ चिकित्साधिकारी डॉ सुनील गुप्ता, टीकाकरण प्रभारी डॉ एके पांडे, डॉ गुलरेज आलम खान, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी (डीएचईआईओ) हरिवंश यादव, डब्ल्यूएचओ से डॉ जयशीलन व डॉ सतरुपा, यूनीसेफ से डीएमसी डॉ शाहिद, यूएनडीपी से रीना वर्मा, भाजपा कार्यकर्ता एवं अन्य लोग मौजूद रहे।
निवेदिता (22) ने बताया कि उन्हें सोशल मीडिया के जरिये पता चला कि आज से अभियान चलाकर प्रीकॉशनरी डोज़ मुफ्त में लगाई जाएगी तो भेलूपुर चिकित्सालय पहुँचकर बूस्टर डोज़ लगवाई।
श्यामला देवी (66) ने बताया कि छह माह बाद प्रीकॉशनरी डोज़ लग सकेगी। उन्हें दूसरी डोज़ लगवाये छह माह पूरे हो चुके थे तो भेलूपुर चिकित्सालय में पहुँचकर पंजीकरण कराया और प्रीकॉशनरी डोज़ लगवाई।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous post आजमगढ़ पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स वसूलने करने वाली कंपनी को दो माह में 30 करोड़ रुपये का लगा घाटा
Next post आजमगढ़ में 20 जुलाई को चलेगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान।