August 9, 2022

छह दशक से अधिक समय तक समाचार पत्र अभिकर्ता (एजेंट) की जिम्मेदारी निभाने वाले 90 वर्षीय गोपाल जी शर्मा अब नहीं रहे।

Advertisement
Advertisement

रेणुकूट/संसद वाणी

छह दशक से अधिक समय तक समाचार पत्र अभिकर्ता (एजेंट) की जिम्मेदारी निभाने वाले 90 वर्षीय गोपाल जी शर्मा अब नहीं रहे। मंगलवार की सुबह उन्होंने पिपरी स्थित अपने निवास स्थान पर अंतिम सांस ली। वह पिछले एक महीने से बीमार चल रहे थे। 66 वर्षों से समाचार पत्र के वितरण व्यवस्था से जुड़े गोपाल जी शर्मा के निधन की खबर से नगर में शोक की लहर दौड़ गई। तमाम कठिनाइयों व संघर्षों के बावजूद जीवन पर्यंत समाचार पत्र अभिकर्ता के तौर पर जुड़े रहे। पढ़ाई के बाद रोजगार की तलाश में सन 1956 में पिपरी में आए। तब रिहंद बांध के निर्माण का कार्य शुरू हुआ था। निर्माण कार्य में देश विदेश से आए इंजीनियर व अन्य कर्मचारी अखबार पढ़ने के लिए परेशान रहते थे। लिखने पढ़ने का शौक रखने वाले गोपाल जी ने लोगों की समस्याओं को देखते हुए समाचार पत्र अभिकर्ता का व्यवसाय चुना। तब इस इलाके में समाचार पत्रों का आना किसी चुनौती से कम नहीं था। शुरुआती दिनों में पिपरी सहित तीन दशक तक ओबरा चोपन डाला में समाचार पत्र वितरण का कार्य बखूबी संभाला। समय के साथ काम का बोझ बढ़ जाने से उन्होंने केवल रेणुकूट पिपरी में ही कार्य जारी रखा। उनके भीतर अपने पाठकों के प्रति गजब का दायित्व बोध ही था जो गर्मी ठंड बरसात की परवाह किए बिना नियमित समय पर ग्राहकों तक समाचार पत्र पहुंचाना उनका सदैव लक्ष्य रहा। पिछले पांच-छह वर्षों से गिरते स्वास्थ्य और आंख की रोशनी की समस्या से अखबार में उनकी सक्रियता थोड़ी कम हो गई थी। उनका अंतिम संस्कार पिपरी स्थित श्मशान घाट पर बुधवार की सुबह 11 बजे किया जाएगा।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous post हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड में एक नेता द्वारा नौकरी दिलाने का झांसा देकर पैसा लेने का मामला प्रकाश में आया।
Next post किसी भी दशा में अवैध वाहनों का संचालन नहीं होना चाहिए, सीएनजी किट लगाने के लिए सभी मानकों का पूरा होना जरूरी: मण्डलायुक्त