July 4, 2022

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजयोग मेडिटेशन सेंटर का हुआ शुभारंभ।

Advertisement
Advertisement

वाराणसी/संसद वाणी
मंडुवाडीह क्षेत्र में राजयोग मेडिटेशन सेंटर का उद्घाटन मंगलवार को सायंकाल में दीप प्रज्वलन कर उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री आयुष मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार) डॉ दयाशंकर मिश्र दयालु ने किया ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यमंत्री डॉ दयाशंकर मिश्र दयालु ने कहा कि पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को पूरे विश्व में धूमधाम से मनाया गया । इस दिन करोड़ों लोगों ने विश्व में योग किया जो कि एक रिकॉर्ड था । योग व्यायाम का ऐसा प्रभावशाली प्रकार है , जिसके माध्याम से न केवल शरीर के अंगों बल्कि मन , मस्तिष्क और आत्मा में संतुलन बनाया जाता है । यही कारण है कि योग से शारीरिक व्याधियों के अलावा मानसिक समस्याओं से भी निजात पाई जा सकती है । योग शब्द की उत्पत्ति संस्कृति के युज से हुई है , के जिसका मतलब होता है आत्मा का सार्वभौमिक चेतना से मिलन ।
विशिष्ट अतिथि डा रामाश्रय उपाध्याय ने कहा कि योग लगभग दस हजार साल से भी अधिक समय से अपनाया जा रहा है । हिन्दू धर्म में साधु , संन्यासियों व योगियों द्वारा योग सभ्यता को शुरू से ही अपनाया गया था , परंतु आम लोगों में इस विधा का विस्तार हुए अभी ज्यादा समय नहीं बीता है । बावजुद इसके , योग की महिमा और महत्व को जानकर इसे स्वस्थ्य जीवनशैली हेतु बड़े पैमाने पर अपनाया जा रहा है , जिसका प्रमुख कारण है व्यस्त , तनावपूर्ण और अस्वस्थ दिनचर्या ।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता अशोक पांडे ने कहा कि पिछले 2 साल से योग लोगों को ऊर्जावान बने रहने एवं कोविड -19 महामारी जैसे कठिन समय के दौरान एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित करने में सहायता कर रहा है । इसीलिए इस बार की थीम ‘ मानवता के लिए योग ‘ रखी गई है । योग ने कोरोनाकाल में लाखों लोगों की जान बचाई है । इससे यह सिद्ध हुआ कि योग मानव के लिए कितना महत्वपूर्ण है ।

कार्यक्रम का संचालन कन्हैया दूबे केडी एवं अध्यक्षता ज्योतिषाचार्य डॉ अनुपम शुक्ला ने की धन्यवाद ज्ञापन संस्था के प्रमुख आचार्य सुशील शर्मा ने किया उपस्थित गणमान्य नागरिक सर्व श्रीयोग गुरु अनिल पांडेय,योग गुरु सुंदर उपाध्याय,अरविंद मिश्रा,अनूप दूबे,श्यामकिशोर सिंह ,आनंद मौर्य,बृजेश चंद्र पाठक,मनीष सिंह,प्रवीण तिवारी,रमन पाठक,मुकेश उपाध्याय,अमलेश शुक्ला,प्रशांत सिंह,राकेश तिवारी,बाबूलाल पटेल,विवेक श्रीवास्तव,नवीन सिंह आदि उपस्थित रहे।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous post उदयपुर ग्राम पंचायत में हर घर जल नल योजना का हुआ शुभारंभ।
Next post अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला कारागार में बंदियों ने किया योग।