July 1, 2022

केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री ने स्वास्थ्य उपकेन्द्र एवं हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर कोरौता का निरीक्षण किया।

Advertisement
Advertisement

वाराणसी/संसद वाणी

केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने मंगलवार को स्वास्थ्य उपकेन्द्र एवं हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर कोरौता का निरीक्षण किया। केन्द्र पर हर वर्ष दो सौ से अधिक प्रसव की जानकारी मिलने पर उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की टीम की सराहना करते हुए वहां की एएनएम रजत को गले लगा लिया। स्मृति ईरानी ने वहां अपने मां प्रीति गुप्त के साथ आयी तीन माह की सोनम गुप्त को पोलियो का ड्राप पिलाया। वाराणसी दौरे के दूसरे दिन स्मृति ईरानी पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार पूर्वाह्न लगभग 11 बजे स्वास्थ्य उपकेन्द्र व हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) कोरौता का निरीक्षण किया। केन्द्र में प्रवेश करते ही वह सबसे पहले वहां की एएनएम रजत के पास पहुंची और उनसे उनके कार्यो के बारे में जानकारी ली। रजत ने उन्हें वहां होने वाले टीकाकरण समेत अन्य कार्यो के बारे में जानकारी दी। इसी दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा संदीप चौधरी ने उन्हें बताया कि इस सेंटर पर हर वर्ष दो सौ से अधिक प्रसव होते हैं। यह सुनते ही स्मृति ईरानी ने स्वास्थ्य विभाग की टीम की सराहना करते हुए इस कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली एएनएम रजत की पीठ थपथपाते हुए उन्हें गले लगा लिया।

इस बीच हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर की सीएचओ प्रिया मल्ल ने वेलनेस सेंटर में नागरिकों को दी जा रही सुविधाओं से उन्हें अवगत कराया। बताया कि यह सेंटर क्षेत्र के लोगों के लिए काफी लाभकारी साबित हो रहा है। निरीक्षण के दौरान स्मृति ईरानी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वह इस बात का पूरा ध्यान रखे कि सरकार की ओर से दी जा रही सभी योजनाओं व सुविधाओं का लाभ हर जरूरतमंद तक पहुंचे।

निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल, जिला क्षय एवं कुष्ठ रोग अधिकारी डा. राहुल सिंह, एसीएमओ (आरसीएच) डा एके मौर्या, डिप्टी डीएचईआईओ कल्पना सिंह व ऊषा ओझा, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, काशी विद्यापीठ डा अमित सिंह के अलावा स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous post नगर आयुक्त प्रणय सिंह का कार्यालय में सुनवाई के दौरान 17 शिकायतें आईं।
Next post सिपाही के मकान का ताला तोड़कर 35 लाख के गहने और करीब 50 हजार रुपये नकदी पर चोरों ने हाथ किया साफ़।