July 6, 2022

148 कम्युनिटी हेल्थ आफिसर को मिला लैपटॉप जिले की स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने की पहल।

Advertisement
Advertisement

स्वास्थ्य योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के साथ ही मरीजों का विवरण भी करेंगे दर्ज

वाराणसी/संसद वाणी
जिले की स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने की हरसम्भव कोशिश जारी है। इसके तहत ग्रामीण इलाकों में चल रहे ‘हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर’ पर तैनात कम्युनिटी हेल्थ आॅफिसर ( सीएचओ) को लैपटॉप उपलब्ध कराये जा रहे है ताकि वह इसके जरिए स्वास्थ्य योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के साथ ही सम्बन्धित मरीजों और उनके उपचार से सम्बन्धित विवरण भी इसमें दर्ज करसकें । इस क्रम में मंगलवार को 148 सीएचओ को लैपटॉप प्रदान किया गया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संदीप चौधरी ने बताया कि कम्यूनिटी हेल्थ अफिसर्स को लैपटॉप प्रदान किये जाने से ‘हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर’ में चिकित्सा सेवाएं अब और बेहतर होंगी। इन केंद्रों पर तैनात सीएचओ मरीजों के विवरण के साथ-साथ केंद्र का अन्य रिकार्ड आॅनलाइन दर्ज करेंगे। इसके लिए शासन स्तर से सीएचओ को लैपटॉप उपलब्ध कराया गया है।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके मौर्या ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर करने और लोगों को गांव में ही उपचार की व्यवस्था कराने के लिए 183 ‘हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर’ पर सीएचओ (कम्युनिटी हेल्थ आॅफिसर) नियुक्त किए गए हैं । ‘केंद्रों पर उपचार के लिए आने वाले मरीजों का डाटा आॅनलाइन दर्ज किया जाएगा। इसके साथ ही मरीजों का पूरा ब्योरा रखने के लिए सीएचओ को लैपटॉप उपलब्ध कराया जा रहा है।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संजय राय ने बताया कि शासन स्तर से स्वास्थ्य विभाग को फिलहाल 148 लैपटॉप उपलब्ध कराया गया है, अन्य लैपटॉप बाद में उपलब्ध कराए जाएंगे। उपलब्ध कराये गये लैपटॉप आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में आयोजित समारोह में वितरित किये गये । इसमें जिले के सभी आठो ब्लाक आराजी लाइन, बड़ागांव, पिण्डरा, हरहुआ, चोलापुर, सेवापुरी और चिरर्इगांव ब्लाक से सम्बन्धित सीएचओ शामिल थे। सभी को लैपटॉप प्रदान किये जाने के साथ-साथ उन्हें इस बारे में प्रशिक्षण भी दिया गया। उन्होंने बताया कि इस लैपटॉप के जरिये सीएचओे स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रमों के आंकड़ों को डिजिटल प्रारूप में आगे भेजने के लिए भी प्रयोग करेंगे। इसके साथ ही साथ स्वास्थ्य से जुडे कार्यक्रमों को डिजिटल फॉर्मेट में संरक्षित और संप्रेषित करने में भी इन लैपटॉप का प्रयोग करेंगे।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous post निरीक्षण के दौरान गायब मिले कई चिकित्सक व मेडिकल स्टाफ, रोका वेतन, होगा जवाब-तलब: डीएम चन्दौली
Next post फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत अभिनेता अर्जुन रामपाल पहुंचे वाराणसी