July 1, 2022

मिशनशक्ति 4.0 स्वावलम्बन कैम्प में दी हितकारी योजनाओं की जानकारी।

Advertisement
Advertisement

●जिले के सभी ब्लाकों में लगा स्वावलम्बन कैम्प
●आवेदन की औपचारिकताएं भी करायी पूरी
वाराणसी/संसद वाणी
‘ आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत मिशन शक्ति 4.0” अभियान में जिले के सभी ब्लाकों पर सोमवार को स्वावलम्बन कैम्प’ का आयोजन किया गया । ब्लाक मुख्यालयों पर आयोजित इस कैम्प में महिलाओं और बच्चों को उनसे सम्बन्धित हितकारी योजनाओं जानकारी दी गयी, साथ ही उनसे आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करायी गयीं।
जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रवीण त्रिपाठी ने बताया कि मिशन शक्ति 4.0’” के तहत आयोजित स्वावलम्बन कैम्प का मुख्य उद्देश्य महिलाओं और बच्चों के लिए सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ उन्हें दिलाना है। इन कैम्पों में विभाग की ओर से स्टॉल लगाकर योजनाओं का प्रचार -प्रसार कर लोगों को जागरूक किया गया, सरकार की ओर से संचालित योजनाओं जैसे मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, विधवा पेंशन योजना, वृद्धा पेंशन योजना, आदि योजनाओं की जानकारी दी गई ।
महिला कल्याण अधिकारी अंकिता श्रीवास्तव ने बताया कि महिलाओं और बच्चों को योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए कहीं भटकना न पड़े, इस कारण कैम्प लगाकर आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करायी गयी। महिला शक्ति केन्द्र की जिला समन्वयक रेखा श्रीवास्तव ने बताया कि हम लोगों की पूरी कोशिश है कि इन योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक महिलाओं, बच्चों को मिल सके। महिला शक्ति केन्द्र की समन्वयक प्रियंका ने बताया कि स्वावलम्बन कैम्प में महिला एवं बाल विकास के अलावा बेसिक शिक्षा, समाज कल्याण व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कैम्प में आये लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। पति की मृत्यु उपरान्त मिलने वाली निराश्रित महिला पेंशन योजना के अलावा कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के बारे में खास तौर पर बताया गया। साथ ही योजना के दायरे में आने वाले लोगों से औपचारिकताएं भी पूरी करायी गयीं । कैम्प में आंगनवाड़ी व आशा कार्यकर्ता, बीसी सखी, अध्यापिका व छात्राएं भी शामिल रहीं।
स्वावलम्बन कैम्प के प्रति लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला। पिण्डरा ब्लाक में लगे कैम्प में आयी पिण्डरा बाजार की रचना मौर्य ने बताया कि कैम्प में शामिल होने से उसे निराश्रित महिला पेंशन योजना के बारे में जानकारी मिली। रचना ने बताया कि कुछ माह पूर्व ही उसके पति का निधन हुआ है। कैम्प में शामिल होने के बाद उसे जो जानकारी मिली है उससे वह इस योजना से लाभान्वित हो सकेगी। हरहुआ ब्लाक पर लगे कैम्प में शामिल सुषमा यादव ने बताया कि उसने अपनी बेटी के लिए कन्या सुमंगला योजना के लिए यहां फार्म भरा है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous post आज से शुरू होगा ‘पानी नहीं, केवल स्तनपान अभियान’
Next post चंदौली पहुंचे पूर्व सीएम अखिलेश, मनराजपुर कांड पीड़ितों से की मुलाकात।